छत्तीसगढ़

चुनाव आयोग ने जारी की खाने-पीने और अन्य सामान की रेट लिस्ट

प्रत्याशी के चुनाव खर्च में जुड़ेगी 30 रुपए की लस्सी, 10 का शरबत25 का गमछा, 40 की माला और 325 का बुके

रायपुर। चुनाव आयोग ने इस गर्मी में चुनाव प्रचार में जुटे कार्यकर्ताओं के खाने-पीने की चीजों का रेट तय कर दिया है। इस बार प्रत्याशी को लस्सी, शरबत, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों पर ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। इतना ही नहीं, कार्यकर्ताओं को धूप से बचाने के लिए दिए जाने वाले गमछे-टोपी का चार्ज भी उम्मीदवार के खर्चों में ज्यादा जुड़ेगा। आयोग की ओर से रायपुर लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशियों के खर्चों की रेट लिस्ट जारी कर दी गई है। एक ग्लास लस्सी पिलाने पर नेताजी के हिसाब में 30 रुपए जोड़े जाएंगे। वहीं गन्ने का जूस या मौसमी फलों का शरबत पिलाने पर एक ग्लास का चार्ज 10 रुपए निर्धारित किया गया है।
नाचा रोजाना 9 हजार और बैंड का ढाई से 8 हजार रु., इलेक्ट्रिक होर्डिंग 35 रु./फीट : प्रचार के दौरान नाचा कला जत्था का इस्तेमाल करने पर चुनावी खर्च में रोजाना 9 हजार रुपए जोड़े जाएंगे। रैलियों, रोड शो वगैरह में 5 लोगों के बैंड बाजे के ग्रुप के लिए 2500 रुपए प्रतिदिन और 11 लोगों के बैंड के लिए 8 हजार रुपए रोजाना का चार्ज जोड़ा जाएगा। प्रचार के लिए लाइट वाली होर्डिंग लगाने पर 35 रुपए प्रति वर्ग फीट की दर से और बिना लाइट वाली होर्डिंग की दर 30 रुपए प्रति वर्ग फीट रखी गई है।
मंच पर एसी लगाने का चार्ज 2700 रुपए साउंड सिस्टम साढ़े छह हजार प्रतिदिन : मंच पर एसी लगाने पर 2700 रुपए रोजाना की दर से खर्च में जुड़ेगा। डीजे साउंड सिस्टम लगाने का रेट साढ़े छह हजार रुपए प्रतिदिन रखा गया है। जनसभा में लगने वाले माइक स्पीकर सेट का रेट प्रतिदिन 15 हजार रुपए के हिसाब से जोड़ा जाएगा। कुर्सी का रेट 6 रुपए प्रतिदिन और सोफे का रेट 200 रुपए प्रतिदिन रखा गया है। तोरन लगाने की मजदूरी प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 400 रुपए रखी गई है।

Related Articles

Back to top button