छत्तीसगढ़

नारायणपुर में आईईडी विस्फोट, बीजापुर में 4 नक्सली गिरफ्तार

बीजापुर में मतदान से पहले आईईडी विस्फोट करने जा रहे चार नक्सली गिरफ्तार

एरिया डोमिनेशन पर निकले जवानों ने पकड़ा, तीन देशों में बनी बंदूकें भी बरामद। पकड़े गए सभी माओवादी माड़ डिवीजन के सदस्य, बेंद्रे इलाके में विस्फोट का था षड्यंत्र।
मतदान के दौरान नारायणपुर में नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, फरसगांव और दण्डवन के बीच घटना। कोई हताहत नहीं। एसपी मोहित गर्ग ने घटना की पुष्टि की है। दंतेवाड़ा के कुआकोंडा के हल्बारास पोलिंग बूथ में नक्सलियों ने टांगे पोस्टर। मतदान न करने की धमकी। जवानों ने बैनर-पोस्टर हटाए। मतदान चालू है। बूथ से लगे पहाडिय़ों में भारी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी की खबर।
प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम में बंद
बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए सात प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें कांग्रेस से दीपक बैज, भाजपा से बैदूराम कश्यप, बसपा से आयतू राम मंडावी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से रामू राम मोर्य, अंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के मनीष प्रसाद नाग, अखिल भार समग्र क्रांति पार्टी से मंगलाराम कर्मा और शिव सेना से सुरेश उर्फ सरगीम कवासी शामिल हैं। बस्तर सीट पर 7 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 5 जिलों की 8 विधानसभा क्षेत्रों के 13 लाख 77 हजार 946 मतदाता करेंगे। कुल मतदाताओं में 7 लाख 15 हजार 550 महिलाएं, 6 लाख 62 हजार 355 पुरुष और 41 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।
बस्तर में क ब्जा करने कांग्रेस को 20 साल से हैं इंतजार
बस्तर में 17 वीं लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो गया है। यहां पर कांग्रेस पिछले 20 साल से इस सीट पर कब्जा करने के लिउ बेताब है। यहां पर निर्दलीयों ने पांच, भाजपा ने छह, कांग्रेस ने पांच और जनता पार्टी ने एक बार जीत दर्ज की है। राज्य बनने के बाद यहां पर भाजपा का कब्जा रहा। बलीराम कश्यप परिवार का कब्जा रहा। बलीराम कश्यप चार और उनके पुत्र दिनेश कश्यप दो बार सांसद रहे।
मतदान के दौरान बदले गए दो दर्जन ईवीएम
बस्तर में पहले चरण के मतदान के पूर्व मॉकपोल और टेस्टिंग के दौरान निर्वाचन आयोग के दल ने 24 बैलेट यूनिट, 29 कंट्रोन यूनिट और 45 वीवीपैट बदले हैं। निर्वाचन ने नक्सल प्रभावित 294 मतदान केंद्रों को अन्य मतदान केंद्रों में शिफ्ट किया था उसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं। नारायणपुर में हरिमरका मतदान केंद्र जहां पर पहले शून्य प्रतिशत मतदान होता था। इस केंद्र को बदल कर कुंदला मतदान केंद्र में शिफ्ट किया गया था वहां पर दोपहर 1 बजे तक 53 प्रतिशत मतदान हो गया था।

Related Articles

Back to top button