छत्तीसगढ़

बस्तरवासियों ने लोकतंत्र के प्रति जताई अपनी आस्था, बस्तर संसदीय क्षेत्र में 57 फीसदी से अधिक मतदान 

जगदलपुर  11 अप्रैल 2019/लोकसभा निर्वाचन के पहले चरण में आज  गुरुवार को बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हो गया। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त अनंतिम आंकड़ों के अनुसार बस्तर संसदीय क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में 57 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह अनंतिम आंकड़े हैं। अभी सभी मतदान दल वापस नहीं आए हैं। कल सुबह तक मतदान दलों के पहुंचने पर मतदान के इस आंकड़े में परिवर्तन संभावित है। बस्तर संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले आठ विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित 1879 मतदान केन्द्रों में पहुंचकर मतदाताओं ने उत्साह के साथ मतदान किया। बस्तर के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में सुबह से ही ग्रामीण वोट देने के लिए पहुंचने लगे। स्कूली और महाविद्यालयीन परीक्षाएं, शादी-ब्याह और तेंदूपत्ता संग्रहण का समय होने के बावजूद युवा से लेकर बुजुर्ग मतदाताओं ने मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।
जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त अनंतिम आंकड़ों के अनुसार पूरे लोकसभा क्षेत्र में लगभग 57 फीसदी से अधिक मतदान का अनुमान है। सभी मतदान दलों के वापस आने के बाद मतदान प्रतिशत में परिवर्तन संभावित है।  शाम 5 बजे तक मिली जानकारी के अनुसार कोंडागांव विधानसभा क्षेत्र में 65 फीसदी, नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में 50 फीसदी, बस्तर विधानसभा क्षेत्र में 70.08 फीसदी, जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में 68 फीसदी, चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में 67 फीसदी, दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 43 फीसदी, बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में 33 फीसदी और कोंटा विधानसभा क्षेत्र में 30 फीसदी मतदान हुआ।
27 मतदान केन्द्रों में महिलाओं ने और 9 मतदान केन्द्रों में दिव्यांगों ने कराया मतदान
लोकसभा निर्वाचन के लिए बस्तर संसदीय क्षेत्र में 27 संगवारी मतदान केन्द्रों में मतदान की पूरी कार्यवाही महिला कर्मचारियों द्वारा पूरी की गई, वहीं 9 दिव्यांग मतदान केन्द्रों की जिम्मेदारी दिव्यांग मतदान अधिकारियों को सौंपी गई। महिला और दिव्यांग मतदान अधिकारियों ने बड़ी सफलता के साथ अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए सफलतापूर्वक मतदान कराया। इसके साथ ही 32 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए थे। 255 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग के जरिए मतदान की प्रक्रिया पर निगरानी रखी गई।
रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. तंबोली ने मतदाताओं का आभार माना
कलेक्टर एवं बस्तर संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. अय्याज तंबोली ने पूरे बस्तर संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने पर मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की लोकतंत्र के प्रति आस्था और मतदान के प्रति उनके उत्साह के कारण ही निर्विघ्न मतदान सम्पन्न हुआ। डाॅ. तम्बोली ने मतदान कार्य में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया है। 
मतदान दलों की वापसी शुरु
 पाॅलिटेक्निक काॅलेज के स्ट्रांग रुम में जमा होगी मतदान सामग्री
मतदान की कार्यवाही सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद मतदान दलों की वापसी का सिलसिला शुरु हो गया है। बस्तर जिले के मतदान केन्द्रों में मतदान कराने के बाद वापस पहुंच रहे दल धरमपुरा स्थित पाॅलिटेक्निक काॅलेज में बनाए गए स्ट्रांग रुम में मतदान सामग्री सुरक्षित रखी जा रही है।
क्रमांक/309/ कुशराम/अर्जुन

Related Articles

Back to top button