छत्तीसगढ़

कांग्रेस की जो सरकार बनेगी वह स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक खर्च करेगी- राहुल गांधी

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूनिवर्सल हेल्थ केयर योजना को लागू किया

रायपुर । यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम पर आधारित सेमीनार में राहुल गांधी ने कहा कि ‘मैं स्वास्थ्य सेवाओं में निजीकरण के विरोध में हूं’।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले चुनाव के समय में निमंत्रण स्वीकार करने के लिए राहुल जी का धन्यवाद, पुनिया बोले- यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को लांच कर रहे हैं।
यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम पर विशेषज्ञों से सवाल-जवाब करतै हुए राहुल गांधी ने कहा कि आप इंश्योरेंस दे रहे हो, लेकिन अस्पतालों में बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं। मुझे लगता है कि पूरा नेटवर्क हर राज्य में बनाना होगा। विशेषज्ञों से चर्चा में कहा कि मैं इस एटिट्यूड से नहीं आया हूं कि मेरे पास सारे सवालों का जवाब है। आप मुझसे ज्यादा जानते हैं। मैं पॉलीटिक्स के बारे में आप से ज्यादा जानता हूं।मैं स्वास्थ्य सेवाओं में निजीकरण के विरोध में हूं। आयुष्मान भारत बहुत ही सीमित स्वास्थ्य समस्याओं का हल है। इसके माध्यम से देश के कुछ अमीर लोगों को फायदा पहुँचाया जा रहा है। 2019 में आने वाली कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को बढ़ाने की होगी। 2019 में कांग्रेस की सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं और सार्वजनिक शिक्षा पर होने वाले खर्च को आश्चर्यजनक ढंग से बढ़ायेगी।
छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सभी नागरिकों को समाज के सबसे उच्चत्तम से लेकर आखरी पायदान तक के व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य है। कांग्रेस सरकार और प्रतिनिधि राज्य में यूनिवर्सल हेल्थ स्किम को लागू करेंगे यह संकल्प है। पब्लिक का पैसा बीमा कंपनियों को नहीं जाने देंगे। राज्य से 1100 रुपये प्रति व्यक्ति बीमा कंपनियों को जाता था।
पुनिया ने कहा कि यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को हम लॉंच कर रहे है। ,छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि पूरी दुनिया में अपने अपने स्तर पर यूनिवर्सल हेल्थ केयर को आगे बढ़ाया है। देश में 1947 में 47000 डॉक्टर थे अभी 47 लाख डॉक्टर हैं। हालांकि अभी भी चिंता की बात है। 61 प्रतिशत देश की आजादी गंभीर बीमारी में कर्ज में डूब जाती है।ये कन्वेंशन बहुत सामयिक है। क्योंकि हम इस प्रोजेक्ट को लॉंच कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि एक महत्वपूर्ण अवसर पर हम उपस्थित हैं। चुनाव का समय है इस बीच निमंत्रण स्वीकार करने के लिए राहुल जी का धन्यवाद।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को छत्तीसगढ़ प्रवास पर हैं।मंत्री टीएस सिंहदेव सहित कांग्रेस के कई नेताओं ने स्वागत किया।
रायपुर में यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम पर आधारित सेमीनार में प्रदेश के वरिष्ठ चिकित्सक, हेल्थ सेक्टर में काम करने वाल चिकित्सकों, सामाजिक संस्थान से जुड़े लोग इस योजना को लेकर अपनी राय रखेंगे।खुद राहुल गांधी भी इस कार्यक्रम में अपनी राय रखेंगे। हेल्थ फॉर ऑल स्कीम किस तरह से तैयार किया जाए। इसको लेकर रायशुमारी होगी। कार्यक्रम के बाद राहुल गांधी ओडिशा के बरगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने रवाना होंगे।

Related Articles

Back to top button